नगर निगम की जनता से कर से अधिक राशि की वसूली पर आयुक्त क्यूँ है मौन

नगर की जनता से हर साल करोड़ों की लूट का जनता को पता ही नहीं  चलता और इस लूट के लिये जिम्मेदार अधिकारी लिखित शिकायत का बहाना बनाकर जानकारी रहते हुये भी आँख मूँद लेते है।

बेतिया नगर निगम क्षेत्र मे फुटपाथ दुकानदारों से नगर निगम द्वारा प्रतिदिन कर के रूप मे प्रति दुकानदार सात रुपये लेने का प्रावधान है। इस वसूली के लिये विभाग संवेदक नियुक्त करता है, जिससे कि नगर निगम क्षेत्र मे कार्य करने वाले सभी दुकानदारों से सही तरीके से कर की वसूली होकर राजस्व की रकम नगर निगम के तक पहुँच जाये।

परंतु नगर निगम क्षेत्र के कई दुकानदारों से बात करने पर ज्ञात हुआ कि नगर निगम की अनदेखी की वजह से कुछ संवेदक निर्धारित राशि से ज्यादा की वसूली कर रहे है और यह रकम 10 से लेकर 30 रुपये तक है। हालंकि इस सम्बंध में जब नगर आयुक्त से जवाब जानने की कोशिश की गई तब गई तब उन्होंने बताया कि उनके पास इसकी कोई लिखित शिकायत नहीं है शिकायत आने पर इसकी जाँच होगी। जानकारी के अनुसार नगर में जिन स्थानों पर कर की वसूली होनी है वहाँ होर्डिंग के माध्यम से सारी जानकारी प्रदर्शित की जानी है, परंतु इस सम्बंध में नगर आयुक्त ने बताया कि उन्होंने चिट्ठी के माध्यम से ऐसे निर्देश जारी किये है परंतु नगर में कहीं भी ऐसा होता नहीं दिख रहा ।

इस संबंध में जब नगर में फुटपाथ दुकानदारों के हित मे काम करने वाली संस्था के सचिव निरज गुप्ता से बात कर जानकारी प्राप्त करनी चाही तो उन्होंने ने भी कहा कि दुकानदारों से निश्चित रकम से ज्यादा की राशि ली जाती है इसकी जानकारी उन्हें है ।

अब सवाल यह है कि आखिर इस अतिरिक्त वसूली की रकम का बंटवारा कैसे होता है, आखिर निगम के अधिकारी इस मुद्दे पर क्यूँ चुप है। अगर नगर आयुक्त ने होर्डिंग के सम्बंध में आदेश जारी कर रखा है फिर क्यूँ नहीं होर्डिंग्स लगाये गये और अगर आदेश के बाद भी होर्डिंग्स नहीं लगाये गये तो नगर आयुक्त ने क्या कारवाई की ऐसे बहुत से सवाल है जो कहीं ना इस ओर इशारा करते है कि ” हिस्सा सबको मिलेगा “। उनकी तरह से कोई कार्रवाही का ना होना कहीं ना कहीं ऐसा लगता है की वो सिर्फ कागजी खानापूर्ति करना चाहते है ।

अगर सही तरीके से जाँच की जाय तो बहुत सी ऐसी बंदोबस्ती है जहाँ पर दरों से अधिक की राशि वसूली जाती है और विभाग इस विषय पर मौन है और इसकी वजह हर आदमी आसानी से समझ सकता है ।

नगर की जनता से हर साल करोड़ों की लूट का जनता को पता ही नहीं  चलता और इस लूट के लिये जिम्मेदार अधिकारी लिखित शिकायत का बहाना बनाकर जानकारी रहते हुये भी आँख मूँद लेते है

One thought on “नगर निगम की जनता से कर से अधिक राशि की वसूली पर आयुक्त क्यूँ है मौन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *