डेढ़ महीने से ज्यादा बीत जाने के बाद भी मानव तस्कर पुलिस पकड़ से बाहर

                  करीब डेढ़ महीने से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी मानव तस्करी करने वाले डॉक्टर पर स्वास्थ्य विभाग और पुलिस प्रशासन की कोई ठोस कार्यवाई नहीं होना जिले मे फर्जी डॉक्टरों के हौसले को बढ़ाता है और फर्जी डॉक्टरों के ऐसे कुकृत्य से सच्चे और अच्छे डॉक्टरों की प्रतिष्ठा धूमिल होती है । इस घटना के आलोक में  ( जब वीडियो वायरल) विभाग द्वारा एक टीम का गठन किया जो कि सिर्फ कार्यवाई का दिखावा साबित हुई । शायद ऐसे ही कार्यवाही की वजह से मानव तस्करी रिपोर्ट 2021 में भारत को टीयर 2 में रखा गया है क्यूँकी भारत इसके रोकथाम के न्यूनतम मानकों को भी पूरा नहीं कर पाया है।

          हालाँकि सरकारी जाँच टीम की रिपोर्ट पर शक नहीं होना चाहिये परन्तु अगर इस जाँच टीम की रिपोर्ट हास्यप्रद है। अगर जाँच टीम की रिपोर्ट को गौर करे तो साफ़ पता चलता है कि जाँच टीम के डॉक्टरों ने कैसे कथित तौर पर फर्जी डॉक्टर का चोला ओढ़कर मानव तस्करी करने वाले प्रमोद कुमार को पूरे साक्ष्य मिटाकर भाग जाने का मौका  दिया। विद्वान चिकित्सकों द्वारा अपनी जांच रिपोर्ट में बताया गया कि जब वहां पहुंचे तो कथित फर्जी डॉक्टर वहां उपस्थित था परंतु जांच टीम उसे पकड़कर पूछताछ के बदले किसी दूसरे कक्ष में जाकर बैठ कर उसका इंतजार करने लगे और तब तक इंतजार करते रहे जब तक कि आरोपी प्रमोद कुमार अपने सभी स्टाफ एवं दस्तावेजों के साथ वहां से फरार नहीं हो गया।

                  डॉक्टर के फरार होने के बाद वहां पहुंची विद्वान  डॉक्टरों की टीम ने पूरे अस्पताल का भ्रमण किया और वहां कहीं अनेक गंभीर रोगों से पीड़ित मर्जी को भर्ती पाया और कई ऐसे मरीज से भी मुलाकात हुई जिनका गंभीर ऑपरेशन किया गया था । जाँच टीम के विद्धान डॉक्टरों को कोई भी वोनाफायड डॉक्टर और जरूरत के अनुसार सहयोगी उपलब्ध नहीं थे।

                   उसके बाद भी इन विद्वान डॉक्टरों को ऐसा नहीं लगा कि ऐसे मरीजों को तत्काल अस्पताल में हस्तांतरित किया जाए विद्वान डॉक्टरों की टीम ने बिना उचित कार्रवाई करते हुए उन मरीजों को उनके हाल पर छोड़ दिया ।

                      रिपोर्ट में लिखी गई उपयुक बातें  सीधे और इस ओर इशारा करती है की जांच में गई डॉक्टरों की टीम ने उस फर्जी डॉक्टर या तह मानव तस्कर प्रमोद कुमार को भाग जाने और साक्ष्यों को मिटाने के लिए पूरा समय दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *