सिविल सर्जन ने सीएचसी मझौलिया का किया निरीक्षण

 

          मझौलिया । विश्व टीबी दिवस के अवसर पर शुक्रवार के दिन  सिविल सर्जन श्रीकांत दुबे ने सीएचसी मझौलिया का निरीक्षण किया तथा टीबी बीमारी की रोकथाम के लिये किये जा रहे कार्यो की अधतन जानकारी ली। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बिश्व टीबी दिवस प्रति वर्ष 24 मार्च को मनाया जाता है। उन्होंने क्षय रोग से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया । इसके अलावे उन्होंने परिवार नियोजन की आवश्यकता पर बल दिया तथा कहा कि परिवार नियोजन सबो के लिये आवश्यक है ।उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन कराकर सरकारी लाभ पा सकते है। इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.ओमप्रकाश ने की । जीसके बाद डब्लूएचओ की टीम ने नाटक मंचन के द्वारा परिवार नियोजन की महत्ता को समझाया । इस अवसर पर हेल्थ मैनेजर शकील अहमद, बीसीएम श्याम नारायण निराला,आशा फेसिलेटर शायदा खानम, ममता देवी, प्रतिमा देवी,प्रकाश कुमार आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

                सीएचसी मझौलिया के निरीक्षण के बाद सिविल सर्जन जौकटिया स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए प्रस्थान कर गये। इसके अलावे चनायनबांध पँचायत अंतर्गत कसेरा टोला में स्वास्थ्य विभाग एवं केएचपीटी के सहयोग से जागरूकता रैली सहित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। रैली का नेतृत्व एसटीएस जितेंद्र कुमार एवं सीएचओ विभांशु कुमार ने किया। जिसमें जीविका दीदियां,उपमुखिया के साथ साथ आशा कार्यकर्ता भी शामिल हुईं। लोगों में टीबी के प्रति जागरूकता फैलाने को लेकर विश्व टीबी दिवस के अवसर पर यह रैली निकाली गई । इस मौके केएचपीटी के सामुदायिक समन्यवक डॉ घनश्याम ने बताया कि टीबी कोई लाइलाज बीमारी नहीं है। दवा खाने से यह बीमारी ठीक हो जाती है। रैली के दौरान सभी लोग हाथ में तख्ती लेकर ‘

“यस वी कैन एन्ड टीबी”

“टीबी हारेगा देश जीतेगा”

जैसे स्लोगन के नारे लगाये। वही उत्क्रमित मध्य विद्यालय खूटियां इंदु में छात्र छात्राओं को टीबी बीमारी के प्रति जागरूक करते हुए क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और विजेता छात्र छात्राओं को केएचपीटी के द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। मौके पर प्रधानाध्यापक अखिलेश कुमार, बशिष्ठ तिवारी, जीविका की सीएम रानी कुमारी आदि उपस्थित रहीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *