चंपारण सहित बिहार के 26 जिलों में मौसम विभाग की चेतावनी

बिहार में आज मौसम का मिजाज बदला रहने की संभावना है, इस सम्बंध में मौसम विभाग ने 26 जिलों में 24 घंटे के लिये आंधी, तूफान, गरज, वज्रपात के साथ ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी जारी की है  ।

              मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिये चेतावनी दी है उनमें पटना, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सीवान, मधुबनी, जहानाबाद, दरभंगा, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, औरंगाबाद, नालंदा, बेगूसराय, गया, शेखपुरा, लखीसराय, नवादा, अरवल, भोजपुर, रोहतास, बक्सर और कैमूर शामिल हैं। इस दौरान 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने लोगों से विशेष सतर्कता बरतने की अपील की है साथ ही खतरनाक वज्रपात को देखते हुए खुले में नहीं रहने और किसानों को खेत में नहीं रहने की अपील की है

             इस दौरान अधिकतम तापमान में भी 2 से 3 डिग्री तक गिरावट की संभावना जताई गई है. मालूम हो कि बिहार में 24 घंटे में सबसे गर्म जिला शेखपुरा रहा जहां अधिकतम तापमान 38 डिग्री रिकार्ड किया गया है जबकि राजधानी पटना का तापमान 37.2 डिग्री रिकार्ड किया गया है. यानि अगले 24 घंटे तक मौसम का रुख बदला रहेगा. इधर राजधानी पटना में भी शाम से ही बूंदाबांदी जारी है और लोगों को गर्मी से राहत मिलने लगी है. मौसम विभाग की मानें तो 26 जिलों में जहां येलो अलर्ट है वहीं बाकि के 12 जिलों में भी बूंदा-बांदी बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. ऐसे में इन जिलों में भी लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *