नीतीश कुमार के पुर्व सचिव दिनेश कुमार राय को बेतिया का नया DM बनाया गया

बिहार मे बड़ी प्रशासनिक उलटफेर किया गया है जिसमे सरकार ने बिहार के 37 IAS और 26 आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर किए गए हैं। सरकार ने जहां 15 जिलों के डीएम बदले गए हैं वहीँ नौ जिलों के एसपी, सिटी एसपी और एसएसपी का भी स्थानांतरण किया है।

                 पश्चिम चंपारण के नये डीएम दिनेश कुमार को बनाया गया है दिनेश कुमार ने अपनी प्रशासनिक करियर में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं । उन्होंने अपनी सेवाओं के लिए कई पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं, जिनमें से कुछ शामिल हैं

1.बिहार सरकार के सर्वश्रेष्ठ अधिकारी उत्कृष्टता पुरस्कार 2018-19

2.राष्ट्रीय सृजन विकास संस्थान द्वारा आयोजित प्रदर्शनी ‘विस्तार’ में विशेष संकल्प पुरस्कार 2017

3.भारत सरकार द्वारा आयोजित प्रदर्शनी’अभिव्यक्ति’ में प्रथम स्थान।

              बेतिया के नये जिलाधिकारी दिनेश कुमार ने अपनी कड़ी मेहनत, अद्यतन विवेक, और न्यायाधीशों की अच्छी टीम के साथ कई उपलब्धियों को हासिल किया है। उन्होंने  उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, बिजली और जल संसाधनों की आपूर्ति जैसे मुख्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है। दिनेश कुमार ने  ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए कई उपाय अपनाए हैं। उन्होंने कई ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण, पानी की आपूर्ति, बिजली कनेक्शन, खाद्य सुरक्षा, आदि के लिए उचित व्यवस्थाएं स्थापित की हैं।

                   बेतिया के अलावा जिन ज़िलों के डीएम बदले गये है वो है औरंगाबाद, खगड़िया, मधेपुरा, पूर्णिया सहरसा , कटिहार, सारण, कैमूर, सहरसा, बक्सर, सीवान, शेखपुरा, मोतिहारी, अरवल और शिवहर  साथ ही जिन जिलों के एसपी बदले गये है वो है  सीतामढ़ी, वैशाली, बेतिया, सहरसा और रोहतास।

                  आज की ट्रांसफर लिस्ट में जो सबसे चर्चित नाम है वो है जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह की बेटी और दामाद का है। जहाँ लिपि सिंह को सहरसा के SP पद से हटाकर BMP-2 डेहरी ऑन सोन का कमांडेंट बनाया गया है और उनके पति सुहर्ष भगत को पूर्णिया के डीएम से हटाकर औरंगाबाद का डीएम बनाया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *