बिहार मे निगरानी की बड़ी कार्यवाही दरोगा सहित दो घूसखोरों को क्या गिरफ्तार

बिहार मे निगरानी अन्वेषण ब्यूरो ने एक दरोगा सहित दो भ्रष्ट अधिकारियों को अपने कब्जे मे ले लिया | पहली घटना लखीसराय की है जहां से मेदनी चौकी थाना के थानाध्यक्ष रणधीर कुमार सिंह और उनके चालक किरण कुमार को  चालीस हजार रुपये लेते रेंज हाथ गिरफ्तार किया | दरोगा के खिलाफ थाना क्षेत्र के खावा चंद्रटोला निवासी महेंद्र महतो की पत्नी नीला देवी ने शिकायत दर्ज कराई थी | शिकायत मे कहा गया था की डीसीएलआर लखीसराय द्वारा विवादित जमीन पर कार्य पर रोक लगाने से संबंधित पत्र के बाद भी कार्य पर रोक लगाने के लिए उनसे रिश्वत की मांग की जा रही है ऐसे में विजलेंस ने शिकायत का सत्यापन कराया। जांच में दारोगा का चालक भी इसमें शामिल पाया गया जिसके बाद विजलेंस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया।

जांच के बाद निगरानी अन्वेषण ब्यूरो ने  धावा दल गठित कर बुधवार को मेदनी चौकी थानाध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई की गई। जैसे ही शिकायतकर्ता नीला देवी ने चालक किरण कुमार के माध्यम से 40,000 रूपये घूस दिया, विजसलेंस टीम ने उसे दबोच लिया।चालक किरण कुमार और थाना अध्यक्ष रणधीर कुमार सिंह दोनों को निगरानी दल के सदस्यों ने  गिरफ्तार कर अपने साथ लेते चली गई। जबकि शिकायतकर्ता नीला देवी की ओर से भूमि विवाद से संबंधित डीसीएलआर लखीसराय द्वारा विवादित जमीन पर कार्य पर रोक लगाने से संबंधित पत्र भी निगरानी दल ने जब्त कर लिया। कार्य पर रोक लगाने के लिए घूस की मांग की जा रही थी।

दूसरी घटना किशनगंज की है जहां निगरानी विभाग की टीम ने घूसखोर इंजीनियर को एक लाख दस हजार रुपये रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है जिससे भरस्टाचारियों मे हड़कंप मैच गया है इस संबंध मे निगरानी विभाग के डीएसपी विकास कुमार वास्तव ने बताया कि खगड़ा मछुआरा निवासी नरेश कुमार दास के द्वारा शिकायत दर्ज करवाई गई थी कि बिल निकासी के एवज में 20 प्रतिशत कमिशन मांग की जा रही है। इस शिकायत के बाद इस मामले में एक्शन लिया गया है।उन्होंने कहा की आज कार्यपालक अभियंता को निरीक्षण भवन से रंगे हाथो घूस लेते हुए गिरफ्तार किया गया है। टीम ने रंगे हाथों एक लाख दस हजार रुपए घूस लेते गिरफ्तार किया है। छापेमारी टीम में दस लोग शामिल रहे। इस कार्रवाई के बाद घूसखोर कार्यपालक अभियंता को निगरानी की टीम पटना लेकर जाएगी। निगरानी डीएसपी ने बताया कि मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

https://youtu.be/jHQkYzk21cQ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *