9998 अपात्र परिवारों का राशन कार्ड रद्द और 83048 लाभुकों को नोटिस निर्गत-जिलाधिकारी

          बेतिया के समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी ने आपूर्ति विभाग की समीक्षात्मक बैठक के दौरान राशन कार्ड, नयी अनुज्ञप्ति, निरीक्षण, खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण, डोर स्टेप डिलीवरी आधार सीडिंग, धान अधिप्राप्ति आदि के कार्य प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिये ।

” उन्होंने कहा की लाभुकों को खाद्यान्न समयबद्ध तरीके से निर्धारित मात्रा में उपलब्ध कराएं साथ ही नए राशन कार्ड से संबंधित लंबित आवेदनों को 15 दिनों के अंदर भौतिक सत्यापन करने के बाद निष्पादित करे। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को ये भी निर्देशित किया की नियमित रूप से जन वितरण प्रणाली दुकानों की विधिवत जाँच की जाय उन्होंने इस बात की भी ताकीद की कि अधिकारी मृत, पलायन, विवाहित लड़की, अपात्र परिवारों का राशन कार्ड से नाम हटाने अथवा रद्द करने की शत-प्रतिशत कार्रवाई अविलंब पूर्ण करें। उन्होंने बताया कि 9998 अपात्र परिवारों का राशन कार्ड रद्द किया गया है। साथ ही 83048 लाभुकों को इस संदर्भ में नोटिस निर्गत किया गया है। “

 

             आज बेतिया समाहरणालय के सभागार में जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता  में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में राशन कार्ड, नयी अनुज्ञप्ति, निरीक्षण, खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण, डोर स्टेप डिलीवरी आधार सीडिंग, धान अधिप्राप्ति आदि के कार्य प्रगति की समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गयी समीक्षा के क्रम में जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में जिले में 757333 राशन कार्डधारियों की संख्या है। राशन कार्ड के माध्यम से 3350770 व्यक्ति लाभान्वित हो रहे हैं। 125895 मृत/पलायन/विवाहित लड़की लाभुकों की संख्या है, जिनका नाम राशन कार्ड से हटाया गया है। 9998 अपात्र परिवारों का राशन कार्ड रद्द किया गया है। साथ ही 83048 लाभुकों को इस संदर्भ में नोटिस निर्गत किया गया है उन्होंने बताया कि जिला आपूर्ति पदाधिकारी,अनुमंडल पदाधिकारी,आपूर्ति निरीक्षक के द्वारा इस वर्ष विगत सप्ताह तक कुल-2678 निरीक्षण किया गया है 620 से कारणपृच्छा की गयी है। 02 जब्ती के मामले हैं, 04 प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। इसके साथ ही 07 दुकानों का लाईसेंस निलंबित तथा 08 दुकानों का लाईसेंस रद्द किया गया है जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि लाभुकों को समयबद्ध तरीके से निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता, लापरवाही एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिया कि विभागीय दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करते हुए कार्यो को ससमय सम्पादित किया जाय उन्होंने कहा कि पूर्व में दिये गये दिशा-निर्देश के आलोक में अपेक्षाकृत सुधार नहीं हुआ है। तत्परतापूर्वक नियमानुकूल कार्यों को संपादित कर कार्य प्रगति में सुधार लाएं,अन्यथा कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिया कि सीडब्ल्यूजेसी/एमजेसी से संबंधित मामलों में आपूर्ति निरीक्षक समन्वय स्थापित कर ससमय एसओएफ दाखिल कराना सुनिश्चित करेंगे। सक्षम प्राधिकार की अनुमति के बगैर आपूर्ति शाखा के कोई भी अधिकारी मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि नए राशन कार्ड हेतु प्राप्त ऑनलाइन आवेदनों के आलोक में त्वरित गति से भौतिक सत्यापन सहित अन्य जांच कराते हुए पात्र लाभुकों को अविलंब राशन कार्ड उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय। इसमें इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि अपात्र व्यक्ति को किसी भी परिस्थिति में राशन कार्ड निर्गत नहीं हो, इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाय उन्होंने निर्देश दिया कि ऑनलाइन प्राप्त लंबित आवेदनों का शत-प्रतिशत निष्पादन 15 दिनों के अंदर हो जाना चाहिए। इसके साथ ही मृत,पलायन,विवाहित लड़की अपात्र परिवारों का राशन कार्ड से नाम हटाने अथवा रद्द करने की शत-प्रतिशत कार्रवाई अविलंब पूर्ण करा ली जाय।

उन्होंने निर्देश दिया कि जिला आपूर्ति पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी,आपूर्ति निरीक्षक आदि नियमित रूप से लक्ष्य के अनुरूप जविप्र दुकानों की विधिवत जांच करेंगे। जिला आपूर्ति पदाधिकारी सभी कार्यों का नियमित रूप से मॉनिटरिंग करेंगे तथा शिथिलता एवं लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा जिला प्रबंधक, एसएफसी को निर्देश दिया गया कि ससमय एवं निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न का आवंटन एवं वितरण कराना सुनिश्चित करेंगे। जिला सहकारिता पदाधिकारी धान अधिप्राप्ति कार्य को लेकर तत्पर रहेंगे। एक भी सीएमआर लंबित नहीं रहे, इसे सुनिश्चित करेंगे जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा जिलाधिकारी को आश्वस्त किया गया कि दिये गये निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले के लाभुकों को ससमय, सही मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध हो सके, इस हेतु कारगर तरीके से कार्रवाई की जायेगी इस अवसर पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी, कुमार रविन्द्र,एसडीएम, बेतिया सदर विनोद कुमार, वरीय उप समाहर्ता, डॉ0 राजकुमार सिन्हा, जिला प्रबंधक एसएफसी,संजय कुमार सिन्हा, जिला सहकारिता पदाधिकारी अजय कुमार भारती सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी तथा सभी आपूर्ति निरीक्षक उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *