बालू के अवैध भंडारण के खिलाफ खनन विभाग का अभियान तेज- परन्तु बाहर से बालू लाने वाले ट्रको को छूट क्यों

         जिले  ही नहीं पुरे बिहार में बालू का अवैध व्यापर चलता है और खनन माफियाओ का जोर इतना है की वो वक़्त आने पर पुलिस और अधिकारियो पर भी हमले करने से बाज नहीं आते । परन्तु वर्तमान में बेतिया के जिला खनन पदाधिकारी घनश्याम झा लगातार बालू के अवैध स्टॉक रखने वालो के खिलाफ अभियान चलाकर इस अवैध व्यापर पर अंकुश लगाने की कोशिश कर रहे है।

जानकारी के अनुसार विभाग द्वारा अभी तक दर्जनों लोगो पर एफ आई आर दर्ज करवाई गई है जो बालू का भण्डारण  बिना अनुज्ञप्ति के कर रहे है। और जिले के राजस्व को भी नुक्सान पहुंचा रहे है ।

     ” हालांकि कुछ व्यापारियों ने नाम नहीं छापने की शर्तो पर  बताया की ऐसी कार्रवाई सिर्फ दिखावे के लिए होती है और बड़े स्टॉक पर विभाग की नज़र नहीं रहती है । उन्होंने इस छपे के पीछे की वजह को कुछ और ही बताया हालांकि हम इस दावे की पुष्टि नहीं करते है “

 परन्तु बेतिया कुमारबाग रोड में कई जगहों पर बालू और पथरो के स्टॉक देखने के बाद कही ना कही इस दावे में दम नज़र आता है । हालांकि सच्चाई क्या है है यह तो अधिकारी ही जानते है । परन्तु इन छापो के बाद बेतिया नगर में बालू के दामों में आंशिक बढ़ोतरी देखि गई है । सूत्रों की बातो का अगर विश्वास करे तो इन बालू माफियाओ का एक वर्ग विभाग को मैनेज करने की कोशिश कर रहा है क्यूंकि उनका कहना है की जब ट्रको में बालू भर भर कर आ रहे है तो विभाग उन ट्रको पर कोई कार्रवाई नहीं करता जबकि अगर ईमानदारी से कार्य करना हो तो विभाग को सर्वप्रथम ऐसे ट्रको पर कार्रवाई करनी चाहिए जिससे अवैध बालू का जिला में प्रवेश ही ना हो ।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *