एनीमिया मुक्त भारत के लिये कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण 

        ” एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत सदर अस्पताल के एमसीएच से लेकर जिले के स्वास्थ्यकर्मियों को डिजिटल हीमोग्लोबिनोमीटर से एनीमिया जांच दिया गया प्रशिक्षण जिसमे ट्रेनर पूजा शर्मा द्वारा सभी प्रखंड के सामुदायिक उत्प्रेरक, एएनएम, आरबीएसके चिकित्सक व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस हीमोग्लोबिनोमीटर की खासियत यह है कि मात्र एक बूंद से ही जाँच हो सकती है ”         

मोतिहारी , 07 नवंबर। एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत सदर अस्पताल के एमसीएच से लेकर जिले के स्वास्थ्यकर्मियों को डिजिटल हीमोग्लोबिनोमीटर से एनीमिया जांच पर दो शिफ्ट में प्रशिक्षण दिया गया।  ट्रेनर पूजा शर्मा द्वारा सभी प्रखंड के सामुदायिक उत्प्रेरक, एएनएम, आरबीएसके चिकित्सक व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षक ने बताया कि डिजिटल हीमोग्लोबिनोमीटर से मात्र 30 सेकेण्ड में एक बून्द रक्त से पूरे शरीर के रक्त की जाँच आसानी से होगी। मौके पर डीआईओ डॉ शरतचंद्र शर्मा व डीसीएम नंदन झा ने बताया कि डिजिटल हीमोग्लोबिनोमीटर मशीन से खून की कमी से जूझते मरीजों की पहचान में आसानी होगी। डीसीएम ने कहा कि मातृ- मृत्यु का एक प्रमुख कारण एनीमिया होता है । जिसे सही समय पर पहचान कर मृत्यु के संभावित कारण को कम किया जा सकता है।

डीसीएम नंदन झा ने कहा कि किशोरावस्था के दौरान बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास के लिए शरीर में उचित मात्रा में रक्त होनी चाहिए। किशोरियों में खून की कमी भविष्य में सुरक्षित मातृत्व के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर किशोरियों और गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोली दी जाती है। रक्त की कमी होने पर आयरन की गोली का सेवन करना चाहिए। साथ ही संतुलित आहार में फल, हरी सब्जिया, दूध, मांस, मछली आदि का सेवन करना चाहिए। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में ,डीआईओ डॉ शरतचंद्र शर्मा,  डीसीएम नंदन झा, आरबीएस के डीसी मनीष कुमार, डीपीसी अभिजीत भूषण,सदर स्वास्थ्य प्रबंधक संध्या कुमारी, ए एन एम ,व अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *