पाँच सौ सालों की लड़ाई के बाद आज होगी अयोध्या मे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

         ” बाईस  जनवरी भारत के इतिहास मे एक तारीख बन जाएगा जैसे रामचन्द्र के अयोध्या वापसी के उत्सव के रूप मे हिन्दू समाज हजारों साल से दीपावली का त्योहार मनाता आ रहा है। उसी तरह पांच सौ सालो की लड़ाई के बाद अयोध्या में श्री राम के मंदिर मे आज रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ दिन आया है । सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लिए यह दिन दीपावली से कम नहीं है ।  पूरे भारतवर्ष मे कई दिन पहले से ही लोगों मे त्योहार का माहौल है “

          इस भव्य समारोह में प्रधानमंत्री जी एक सौ चालीस करोड़ भारतीयों की भावनाओं का प्रतिनिधित्व करेंगे और प्राण प्रतिष्ठा उत्सव कार्यक्रम को पूरा करेंगे । सुरक्षा को लेकर पूरी पुख्ता व्यवस्था की गई है ताकि किसी तरह की सुरक्षा चूक ना हो । आज का कार्यक्रम सुबह दस बजे मंगल ध्वनि के साथ शुरू होगा जिसके बाद प्रधान मंत्री पहुंचेंगे । ग्यारह बजे से मुख्य अतिथि मंदिर प्रांगण मे पहुँचेंगे और साढ़े ग्यारह बजे से गर्भ गृह मे पूजा शुरू होगी ।

              अयोध्या में सोलह जनवरी से शुरू हुए प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के आखिरी दिन आज भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में होगी । रविवार शाम को रामलला की पुरानी प्रतिमा (रामलला विराजमान, जिनकी पूजा हो रही है) को राम मंदिर ले जाया गया। रामलला के साथ उनके तीनों भाई, हनुमान जी और शालिग्राम भी नए मंदिर पहुंचे। 

         इस कार्यक्रम मे भाग लेने वाले सभी प्रमुख मेहमान अयोध्या पहुँच गए है । और उनके स्वागत के लिए अयोध्या नगर भी पूरी तरह से तैयार है । हालांकि सुरक्षा कारणों से भक्तों को मंदिर से दूर रखा गया है परंतु पूरा अयोध्या नगर दुल्हन की तरह सजाया गया है । आज फिर से अयोध्या वासी उसी तरह तैयार दिख रहे है जैसा हजारों साल पहले वनवास से राम के लौटने पर , सिर्फ अयोध्या ही नहीं पूरे देश मे जनमानस  दीपावली मनाने को तैयार है । अयोध्या की हर गली सड़क, हर घर और जहाँ तक भी नजर जा रही है भगवा ही भगवा लहराता नजर आ रहा है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *