74 के बिहार छात्र आंदोलन के 49 वीं वर्षगांठ पर बेतिया में कन्वेंशन

 

               भारत का छात्र फेडरेशन  के बैनर तले 16 मार्च 1974 को बेतिया में महारानी जानकी कुंवर महाविद्यालय बेतिया के प्रांगण से महंगाई , बेरोजगारी , भ्रष्टाचार तथा शिक्षा में आमूल परिवर्तन को लेकर जुलूस निकाला गया था । जिसमें 7 लोग शहीद हो गए थे । उस छात्र आंदोलन के 49 साल पूरे हो गए है इसी अवसर पर बेतिया में कन्वेंशन का आयोजन किया जायेगा यह जानकारी बिहार किसान सभा के उपाध्यक्ष प्रभु नारायण राव ने दी

          उन्होंने बताया कि पश्चिम चंपारण के जिला मुख्यालय बेतिया में प्रदर्शन के समाहरणालय पहुंचने पर गोलियां चलाई गई । जिसमें 7 लोग शहीद हो गए थे । उस छात्र आंदोलन के 49 साल पूरे हो गए । लेकिन दुर्भाग्य है कि उन 7 शहीदों या गिरफ्तार हुए लोगों को बिहार सरकार द्वारा जे पी सेनानी की श्रेणी से वंचित कर दिया गया है । जिसके चलते उन्हें पेंशन , मुआवजा या अन्य सुविधाएं नहीं मिल रही है ।

           जबकि यह सच्चाई है कि 16 मार्च 1974 को बेतिया गोली काण्ड से ही बिहार छात्र आंदोलन की शुरुआत हुई थी । जिसके 49 वीं वर्षगांठ पर बेतिया रिक्शा मजदूर सभा भवन में जिला स्तरीय कन्वेंशन होने जा रहा है । जिसके मुख्य अतिथि बिहार छात्र आंदोलन के अग्रणी नेता तत्कालीन बिहार राज्य छात्र युवा संघर्ष संचालन समिति सदस्य तथा राष्ट्रीय किसान नेता का. नंदकिशोर शुक्ला होगें ।

           इस जिला कन्वेंशन में 5 अप्रैल को दिल्ली में होने वाले ऐतिहासिक विराट मजदूर किसान संघर्ष रैली में पश्चिम चंपारण से भारी संख्या में किसान , मजदूर , छात्र नौजवानों को शामिल होने रणनीति तय की जाएगी ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *