भारत-नेपाल सीमा संयुक्त समन्वय समिति की बैठक सीतामढ़ी समाहरणालय स्थित विमर्श सभा कक्ष में हुई आयोजित

भारत-नेपाल सीमा संयुक्त समन्वय समिति की बैठक समाहरणालय स्थित विमर्श सभा कक्ष में आयोजित की गई।

इस बैठक में सीतामढ़ी के जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा ,पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी, कमांडेंट एस एस बी 51th एवं 20 th बटालियन, एडीएम राजस्व , एएसपी सीतामढ़ी, नेपाल के महोत्तरी ,सर्लाही एवं रौहतक जिले के सीडीओ, सहायक सीडीओ, एसपी, सहित दोनों पक्षो के कई वरीय अधिकारी उपस्थित थे। काफी सौहाद्रपूर्ण वातावरण में बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में शराब एवं अन्य मादक पदार्थो की तस्करी पर पूरी सख्ती के साथ रोक लगाने पर व्यापक चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने अनुरोध किया कि सीमा से नेपाल क्षेत्र में कम से कम दी-तीन किलोमीटर शराब की दुकान शिफ्ट करें। इसके अतिरिक्त हथियारों की तस्करी, मानव तस्करी ,दोनों देशों की मुद्रा की तस्करी एवं अन्य मादक पदार्थो की तस्करी पर पूरी सख्ती के साथ रोक लगाने एवं एक दूसरे को सूचनाओं के आदान-प्रदान पर भी सहमति बनी। विशेषकर बाढ़ के समय सूचनाओ के आदान प्रदान पर बल दिया गया ताकि प्राप्त सूचनाओ कर आधार पर बाढ़ के समय त्वरित कदम उठाया जा सके।

सीमा पर अतिक्रमण एवं सीमा स्तंभों की मरम्मती पर भी चर्चा की गई। तीसरे देशों के नागरिकों का अवैध तरीकों से भारत में प्रवेश नहीं करने को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई एवं ऐसी गतिविधियो पर कड़ी नजर रखने पर भी सहमति बनी। इसी क्रम में बिहार के रास्ते भारत में नेपाल से जाली नोट के आवागमन पर रोक लगाने पर विशेष रूप से चर्चा की गई साथ ही सीतामढ़ी के सुरसंड में आगामी नगरपालिका चुनाव को लेकर दोनों देश के बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने पर सहमति बनी। बॉर्डर एरिया में रात्रि गस्ती पर बल देने की बात कही गई। साथ ही अनूरोध किया गया कि नेपाल से नदी के रास्ते आने वाले अपराधियो पर नकेल कसी जाय। लोकल बॉर्डर पुलिस आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए दोनों ही तरफ के अपराधियों पर नकेल कसे। दोनों देश एक दूसरे के अपराधियों की सूची एवं उनसे संबंधित जानकारी को एक दूसरे से साझा करने पर सहमति बनी। बैठक के अंत में दोनों देशों के अधिकारियों द्वारा मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *