नैतिक जागरण मंच द्वारा गौरैया दिवस के उपलक्ष्य में घोंसला वितरण हुआ

 

               बगहा मे नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वावधान रविवार को  उसके प्रधान कार्यालय सनफ्लावर चिल्ड्रेंस एकेडमी में गौरैया दिवस के उपलक्ष्य में लोगों के बीच गौरैया के  घोंसला का वितरण किया गया।  रविवार को आयोजीत इस कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि के रूप मे अश्विनी कुमार द्वितीय कमान अधिकारी 21 वीं बटालियन और विशिष्ट अतिथि के रूप में उप कमांडेंट श्री टि.एन.मेनन उपस्थित रहें। मौके पर विश्व में वर्तमान परिपेक्ष् में राम और रामायण की क्या भूमिका है, के लिए पत्रकार सह प्रोफेसर अरविंद नाथ तिवारी, को अंगवस्त्र से सम्मानित किया गया।

तत्पश्चात उपस्थित पौधा प्रेमियों और गौरैया प्रेमी माधवेंद्र पांडेय, जयप्रकाश वर्मा , संजीव तिवारी, पंचानन सिंह, नीरज मिश्र, अमन यादव, प्रसुन पुष्कर जैसे लोगों को अंग वस्त्र व घोंसला तथा पौधा देकर सम्मान किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वितीय कमान अधिकारी अश्विनी कुमार ने कहा कि कंक्रीट के जंगल गौरैया और पक्षियों के लिए घातक है। इसमें टावर के रेडिएशन भी बहुत कारगर है ।उन्होंने यह भी कहा कि जल संरक्षण के लिए हमें आगे आना चाहिए और खुले नल को बंद करना चाहिए ।पक्षियों को बचाने का उपाय करना चाहिए। अपने से 3 लोगों को प्रेरित करने से यह जन जागरूकता पूरे भारत में फैल जाएगी ।बच्चों ने अपने द्वारा गौरैया का घोंसला बनाकर गौरैया संरक्षण की सीख दिए।उन्हें मेडल देकर के पुरस्कृत किया गया। मौके पर जनार्दन शुक्ल, मनोज पाठक, प्रमोद पाठक, शशिकांत पाठक ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष नंदलाल प्रसाद, पारसनाथ जयसवाल महिला कार्यक्रम पदाधिकारी, शशि पांडेय और विद्यालय के प्राचार्य आर.के पाठक मौंजूद रहें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *