किशनगंज पुलिस ने मोबाईल गुम/चोरी हुये 27 मामलों का किया उद्भेदन-सही मायने में जनसेवा

                    किशनगंज पुलिस द्वारा विगत 3 माह में मोबाइल गुम/चोरी के संबंध में दर्ज हुए सनहा के आधार पर कुल–27 मोबाइलों की बरामदगी करते हुए मोबाइल धारक को पुलिस अधीक्षक किशनगंज के द्वारा सुपुर्द किया गया।

” किसी ने सच कहा है कि अगर पुलिस प्रशासन चाह ले तो शायद ही कोई ऐसा अपराधी होगा जो कानून से बच पायेगा। “

                 अगर देखा जाय तो हर बड़े अपराधी की शुरुआत छोटे छोटे अपराधों से होती है , अगर अपराधियों को शुरुआत मैं ही छोटे अपराध करने से रोक दिया जाए तो शायद वह बड़ा अपराधी होने से बच सकता है ।

                      परंतु अधिकतर देखा जाता है कि पुलिस बड़े अपराधों को नियंत्रित करने में ही लगी रहती है और उसे छोटे अपराधों पर लगाम लगाने का समय ही नहीं मिल पाता। मोबाइल चोरी भी छोटे अपराध के रूप मे जाना जाता है ।

                 रोहतास पुलिस ने इस मामले में एक बड़ा कदम उठाया है और उनके द्वारा मोबाइल चोरी या गुम हो जाने की घटनाओं पर गौर फरमाते हुए उस पर विशेष रूप से काम किया। जिसमे रोहतास पुलिस को बड़ी सफ़लता मिली और पुलिस ने सत्ताईस गुम हुए या चोरी हुए मोबाइल को खोज निकाला और उन मोबाइल को उनके मालिको तक पहुंचाने का कार्य किया। माना जाए तो पुलिस की ऐसी कार्रवाई से भविष्य में मोबाइल चोरी पर लगाम लग सकती है। जब अपराधी को यह पता होगा कि मोबाइल चोरी करने के बाद भी पुलिस उन तक पहुंच सकती है तो मोबाइल चोरी की घटनाओं मे कमी आने की उम्मीद की जा सकती है।

                  किशनगंज पुलिस ने सर्वप्रथम पुलिस अवर निरीक्षक राहुल कुमार के नेतृत्व में एक एसआईटी टीम का गठन किया जिसमे मनीष कुमार तकनीकी शाखा,  मोहम्मद इरफान हुसैन, सिपाही संजय कुमार एवं प्रदीप कुमार शामिल थे। उसके बाद किशनगंज पुलिस ने पिछले तीन महीनों में गुम या चोरी हुए मोबाइल का पता लगाना शुरू किया और तकनीकी सहयोग लेते हुए इन मोबाइल के वर्तमान उपयोगकर्ता का पता लगाकर उनसे मोबाइल को जप्त किया गया। मोबाइल की जब्ती के बाद सभी मोबाइल मालिकों का सत्यापन किया गया सत्यापन के पश्चात 14 मार्च को किशनगंज पुलिस कार्यालय में इन सभी मोबाइल धारकों को उनका मोबाइल सौप दिया गया। मोबाइल मिलने पर मोबाइल मालूम मालिकों के चेहरे पर खुशी देती जा सकती थी।

                साथ ही किशनगंज पुलिस ने आमजन से यह अपील की है कोई भी सामान सस्ते मूल्य के चक्कर में बिना वैधता जाते नाना खरीदें अगर  आपके पास से चोरी हुआ कोई भी सामान अगर मिलता है तो आपके विरुद्ध विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *